भारत के इस राज्य में सबसे ज्यादा बच्चे पैदा करने पर मिलेंगे 1 लाख रुपए, जानिए क्या है वजह

जहां देश में एक तरफ जनसंख्या नियंत्रण कानून बनाने की मांग तेजी से उठ रही है वहीं देश के दूसरे हिस्से मिजोरम के खेल मंत्री रॉबर्ट रॉयटे ने ज्यादा बच्चे पैदा करने पर 1 लाख रुपए देने की घोषणा की है। हालांकि, अभी उन्होंने यह साफ नहीं किया है कि कितने बच्चे होने पर इनाम दिया जाएगा। इसके साथ ही रायटे ने ज्यादा बच्चे पैदा करने वाले व्यक्ति को एक प्रमाण पत्र देने की भी घोषण की है।

इनाम की राशि नॉर्थ ईस्ट कंसल्टेंसी सर्विसेज (NECS) की तरफ से दी जाएगी। यह एक संगठन है, जो आइजोल फुटबॉक क्लब (AFC) को स्पॉन्सर करता है। रॉयटे AFC के मालिक हैं। बता दें मिजोरम भारत का पहला राज्य है, जिसने खेल को उद्योग का दर्जा दिया हुआ है। इसका उद्देश्य इंवेस्टमेंट को आकर्षित करना है।

मिजोरम के खेल मंत्री रॉबर्ट रॉयटे का यह बयान मिजो समुदाय के लोगों को जनसंख्या बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करने दिया है। खेल मंत्री पहले भी मिजो आबादी की घटती जनसंख्या पर चिंता जता चुके हैं। मिजो जनसंख्या में बांझपन की दर भी काफी ज्यादा है। मिजोरम में 2018 में हुए विधानसभा चुनावों से पहले मिजो नेशनल फ्रंट के रॉयटे ने कहा था कि कम आबादी जनजातियों की प्रगति में बाधा है।

मंत्री रॉबर्ट रॉयटे मिजो जनजाति की घटती आबादी को लेकर पहले भी चिंता जाहिर कर चुके हैं। मंत्री रॉबर्ट रॉयटे मिजो जनजाति की घटती आबादी को लेकर पहले भी चिंता जाहिर कर चुके हैं। बता दें की 54 साल के खेल मंत्री रॉबर्ट रॉयटे की 3 बेटियां और 1 बेटा है। रॉयटे का यह बयान दुनिया के सबसे बड़े परिवार (167 लोग) के मुखिया जिओना चाना के परिवार की मौत के हफ्ते भर बाद आया है। उनकी मौत 13 जून को आइजोल त्रिनिटी अस्पताल में हुआ था।

वे 76 साल के थे। पेशे से बढ़ई चाना की 38 पत्नियां और 89 बच्चे हैं। मिजोरम के मुख्यमंत्री जोरमथांगा ने भी चाना के लिए सोशल मीडिया पर पोस्ट लिखी थी। उन्होंने लिखा था कि मिजोरम और उनका गांव बकटावंग तलंगनुम, इस परिवार के कारण टूरिस्ट अट्रैक्शन बन गया था।

मालूम हो की चाना पावल संप्रदाय के नेता हैं। उनके पिता ने इस संप्रदाय का गठन किया था। संप्रदाय में 433 परिवार और 2,500 से ज्यादा लोग शामिल हैं। संप्रदाय के लोगों का कहना है कि जब तक मौत कंफर्म नहीं हो जाती, अंतिम संस्कार नहीं किया जाएगा। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending