हरिद्वार महाकुंभ : धूमधाम से निकली श्रीशंभू पंचदशनाम आह्वान अखाड़ा की पेशवाई, लोगों ने पेशवाई का स्वागत कर प्राप्त किया संतो का आशीर्वाद

कुंभ मेले का आयोजन इस बार धार्मिक नगरी हरिद्वार में होने जा रहा है. कोरोना महामारी के कारण इस बार कुंभ मेले की अवधि केवल एक महीने की ही रखी गई है. हरिद्वार में लगने वाला कुंभ मेला इस बार 1 अप्रेल से शुरू होगा और इसका समापन 30 अप्रेल को होगा. इसी बीच अब हरिद्वार में पेशवाई निकलने का सिलसिला शुरू हो चुका है जहां इसी कड़ी में शुक्रवार को श्रीशंभू पंचदशनाम आह्वान अखाड़ा की पहली पेशवाई शहर में निकली.

पेशवाई में शामिल घोड़े पर सवार नागा संन्यासी और दो – दो घोड़े के भव्य रथ पर सवार विराजमान आचार्य महामंडलेश्वर, महामंडलेश्वर, श्रीमहंत, महंत और साधु-संत सबका मन मोहते हुए नजर आए. इस दौरान बैंड की धुन और हर – हर महादेव के जयकारों से पूरा हरिद्वार गूंज उठा. इस दौरान पेशवाई में पैदल चल रहे नागा सन्यासियों ने करतब भी दिखाया जिसे देखने के लिए लोगो की भीड़ उमड़ पड़ी. हजारों की संख्या में लोग श्रीशंभू पंचदशनाम आह्वान अखाड़ा की पेशवाई देखने के लिए सड़क के दोनो किनारों पर खड़े दिखाई दिए. श्रीशंभू पंचदशनाम आह्वान अखाड़ा द्वार निकाली गई पेशवाई का नजारा देखते ही बन रहा था.

इस दौरान जगह – जगह पर श्रीशंभू पंचदशनाम आह्वान अखाड़ा का स्वागत कर साधु – संतो का आशीर्वीद प्राप्त किया. श्रीशंभू पंचदशनाम आह्वान अखाड़ा की ये पेशवाई शहर के विभिन्न मार्ग होते हुए रात के 9 बजे अपनी छावनी में प्रवेश किया. गौरतलब है कि हरिद्वार महाकुंभ को लेकर उत्तराखंड की त्रिवेंद्र सिंह रावत सरकार तैयारियों में लगी हुई है. कुंभ मेले को शुरू होने में अब जैसा की एक महीने से भी कम का समय रह गया है तो ऐसे में कुंभ मेले की  तैयारियों को अब और तेज कर दिया गया है.  

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending