सीबीआई में सीधी भर्ती की है ये प्रक्रिया, जानिए योग्यता, सैलरी और चयन प्रक्रिया

CBI Recruitment: केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो यानि सीबीआई में नौकरी करना सभी युवाओं का सपना होता है जिसके लिए हर वर्ष लाखों युवा इस परीक्षा में सम्मिलित भी होते हैं। वैसे तो सीबीआई में प्रोन्नति के आधार पर काम करने का मौका मिलता है लेकिन इसमें सीधी भर्ती के जरिए भी नौकरी कर सकते है। इसके लिए निर्धारित मानदंड और योग्यता पूरा करने वाले उम्मीदवार सीबीआई में डायरेक्ट नौकरी पा सकते हैं।

सीबीआई में भर्ती के विकल्प
सीबीआई में उप-निरीक्षक पद के लिए परीक्षा द्वारा भर्ती की जाती है। सीबीआई में उप-निरीक्षक के पदों पर भर्ती की प्रक्रिया कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) द्वारा होती है। जो कि संयुक्त स्नातक स्तरीय (सीजीएल) परीक्षा के माध्यम से हर वर्ष आयोजित की जाती है। इस परीक्षा के माध्यम से ग्रुप बी और ग्रुप सी के पदों पर केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों एवं विभागों में नियुक्ति की जाती है।

सीबीआई में भर्ती के लिए योग्यता
सीबीआई में सब-इंस्पेक्टर के पद की नियुक्ति के लिए आयोजित की जाने वाली एसएससी सीजीएल परीक्षा में वैसे उम्मीदवार ही सम्मिलित हो सकते हैं, जिनके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी विषय में स्नातक की डिग्री हो और उम्मीदवारों की आयु परीक्षा के वर्ष में निर्धारित कट-ऑफ डेट से अधिक नहीं होनी चाहिए। वहीं, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट देने का प्रावधान है, सामान्यतः ओबीसी के लिए 3 वर्ष, एससी एसटी के लिए 5 वर्ष ओर दिव्यांगों के लिए 10 वर्ष तक की छूट मिलती है।

सीबीआई में भर्ती के लिए चयन प्रक्रिया
सीबीआई में सब-इंस्पेक्टर की भर्ती के लिए होने वाले सीजीएल की परीक्षा सामान्यतः चार चरणों में होती है – टियर 1, टियर 2, टियर 3 और टियर 4। पहले चरण में टियर 1 और टियर 2 की परीक्षा आयोजित की जाती है, जिसमें सामान्य ज्ञान, परिमाणात्मक अभिरूचि, सांख्यिकी, अंग्रेजी आदि विषयों से प्रश्न पूछे जाते हैं। इस चरण में उम्मीदवार सफल होने के बाद टियर 3 के लिए लिखित परीक्षा में शामिल होते हैं, जिसमें दीर्ध उत्तरीय प्रश्न हल करने होते हैं और फिर अंतिम चरण में टियर 4 की कंप्यूटर प्रवीणता परीक्षा या डाटा एंट्री कौशल से संबंधित परीक्षा होती है। सीजीएल परीक्षा के विभिन्न चरणों के लिए अधिसूचना जारी की जाती है जहाँ से आप फॉर्म भरने की तिथि, परीक्षा की तिथि, निर्धारित सिलेबस आदि की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

सीबीआई में सब-इंस्पेक्टर की सैलरी
सीबीआई में सब-इंस्पेक्टर की नियुक्ति ग्रुप बी स्तर पर की जाती है, जिसके वजह से इनको 7वें वेतन आयोग के पे-मैट्रिक्स लेवल 7 (44,900 से 1,42,400 रुपये) के अनुसार प्रतिमाह सैलरी दी जाती है। इसके अलावा भी कई अन्य मासिक भत्ते और सुविधाएं भी प्रदान की जाती है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending