शारीरिक फिटनेस का महत्व

सीधे शब्दों में कहें,तो शारीरिक गतिविधि और व्यायाम सभी के लिए महत्वपूर्ण है। बच्चों, और सभी उम्र के वयस्कों को नियमित शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता होती है। शारीरिक गतिविधि अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देती है, और
आपको अपने शरीर के प्रकार या बीएमआई की परवाह किए बिना अपने जीवन के सभी चरणों में सक्रिय रहना चाहिए।शारीरिक फिटनेस के लाभों को समझना और यह जानना कि आप कितना सक्रिय होना चाहिए, इससे आपको अच्छे
स्वास्थ्य को बनाए रखने और जीवन की समग्र गुणवत्ता में सुधार करने में मदद मिल सकती है। यहाँ नियमित शारीरिक गतिविधि के कुछ लाभ दिए गए हैं जो शारीरिक फिटनेस के महत्व को प्रदर्शित करते हैं।
पैसे बचाएं रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्रों के अनुसार, पुरानी बीमारियां अमेरिका में 10 में से 7 मौतों का कारण बनती हैं, और पुरानी बीमारियों का इलाज अमेरिका के स्वास्थ्य देखभाल की लागत का 86% है। हालांकि कुछ बीमारियों को रोका नहीं जा सकता है, आप कुछ बीमारियों के लिए अपने जोखिम को कम कर सकते हैं – जैसे हृदय रोग और मधुमेह – जोखिम भरे व्यवहार को कम करने और एक स्वस्थ जीवन शैली के माध्यम से।
स्वस्थ विकल्प बनाना, जैसे कि नियमित शारीरिक गतिविधि में संलग्न होना, कई स्वास्थ्य मुद्दों और जटिलताओं के
लिए आपके जोखिम को कम कर सकता है जिसके परिणामस्वरूप महंगी चिकित्सा देखभाल हो सकती है।
अपनी जीवन प्रत्याशा बढ़ाएँ कई अध्ययनों से पता चला है कि नियमित शारीरिक गतिविधि जीवन प्रत्याशा को बढ़ाती है और समय से पहले मृत्यु दर के जोखिम को कम करती है। ऐसा कोई जादुई फॉर्मूला नहीं है जो घंटों की शारीरिक गतिविधियों को जीवन के घंटों में तब्दील कर दे, लेकिन शोध से पता चलता है कि जो लोग अधिक सक्रिय होते हैं वे स्वस्थ रहते हैं और लंबे समय तक जीवन जीते हैं।
चोट के अपने जोखिम को कम करें नियमित व्यायाम और शारीरिक गतिविधि मांसपेशियों की ताकत, हड्डियों के घनत्व, लचीलेपन और स्थिरता को बढ़ाती है। शारीरिक फिटनेस आपके चोटों और आकस्मिक चोटों के लिए लचीलापन को कम कर सकती है, खासकर जब आप बड़े हो जाते हैं। उदाहरण के लिए, मजबूत मांसपेशियां और बेहतर संतुलन का मतलब है कि आपके फिसलने और गिरने की संभावना कम है, और मजबूत हड्डियों का मतलब है कि आपकी हड्डियों की चोटों के कम होने की संभावना है, जिससे आपको एक नुकसान उठाना चाहिए।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending