वजन बढ़ाने का काम करती है ये पांच चीजें, नाश्ते में बिल्कुल न करे इनका प्रयोग

शरीर के वजन का जरूरत से ज्यादा बढ़ना और जरूरत से ज्यादा घटना दोनों ही एक परेशानी है. बात अगर शरीर के वजन बढ़ने की करे तो शरीर का वजन ज्यादा बढ़ने से कई प्रकार की बीमारियों को बुलावा मिलता है. शरीर का वजन न ज्यादा कम और न ही ज्यादा कम होना चाहिए. अकसर ही ब्रेकफास्ट में हम कुछ ऐसे चिजों का सेवन करते है जो हमार शरीर के वजन को बढ़ाता है. तो आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बार में बताने जा रहे है जिनके सेवन से वजन बढ़ता है और ऐसी चिजों का सेवन नाश्ते में करने से बचना चाहिए. 1. नूडल्स – नूडल्स का सेवन ब्रेकफास्ट में करने से बचना चाहिए क्योकि ये हैल्दी नहीं माना जा सकता. इससे शरीर के वजन में बढ़ोतरी होती है.

2. केक , कूकिज – केक और कूकिज को घी और मैदे से बनाया जाता है. साथ ही इसमें क्रीम का इस्तेमाल होता है जहां ये तीनो चीज वजन बढ़ाने का काम करते है. ऐसे में नाश्ते में इन चीजों को खाने से बचे ताकि आपके शरीर का वजन न बढ़े.

3. वाइट ब्रेड – वाइट ब्रेड का सेवन करने से बचना चाहिए. दरअसल, ये मैदे से बनता है और ये भी वजव बढ़ाता है. वाइट ब्रेड की जगह आप ब्राउन ब्रेड का इस्तेमाल कर सकते है. 4. प्रोस्टेड फूड – प्रोस्टेड फूड से दूरी बनाने से शरीर का वजन नहीं बढ़ता. दरअसल, प्रोस्टेड फूड में तेल और मसाले का जमकर प्रयोग होता है जो वजन बढ़ाने के लिए जाने जाते है.

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending