रात में अच्छी नींद पाने के लिए ट्राइ करे ये उपाय, दिनभर एक्टिव रहेगा शरीर

शरीर को स्वस्थ्य रखने के लिए हमें कई चीजों का ध्यान रखना पड़ता है. इन चीजों में ही एक महत्वपूर्ण चीज है नींद जो अच्छे स्वास्थ्य के लिए काफी महत्वपूर्ण है. वे लोग जो रात के समय अच्छी नींद नहीं लेते वे दिनभर थका – थका और खुद को कमजोर महसूस करते है. वहीं रात को अच्छी नींद लेने वाले लोग खुद को दिन में फूर्तिला और तरोताजा महसूस करते है और अपने काम में भी उनका खूब मन लगता है.

ऐसे में अगर आप भी रात के समय अच्छी नींद नहीं ले पाते है तो हम लेकर आए है आपके लिए कुछ उपाय को आपको रात के समय अच्छी नींद लेने में मदद कर सकती है. तो आइये जानते है वे उपाय क्या है-  

1. दिन में अधिक देर तक सोने से बचे – रात के समय अच्छी नींद के लिए जरूरी है कि आप दिन के समय ज्यादा देर तक न सोए. दिन को अधिक दे तक सोने की आदत रात की नींद को प्रभावित करती है इसलिए ऐसा करने से बचे.

2. समय पर करे डिनर – रात को अच्छी नींद लेने के लिए काफी जरूरी है कि रात का खाना समय पर खाया जाए. रात के समय अच्छी नींद पाने के लिए जरूरी है कि आप सोने के तीन से चार घंटे पहले खाना खा ले.

3. सोने से पहले नहाना –  वर्तमान में जैसा की गर्मियों का मौसम जैसे की एक तरह से आ गया है तो आप रात को अच्छी नींद के लिए सोने से पहले नहां भी सकते है. इससे अच्छी नींद लेने में मदद मिलती है.

4. सोने से पहले अल्कोहल को कहे ना – रात को सोने से पहले अल्कोहल का सेवन नींद को प्रभावित कर सकता है. एक रिसर्च के मुताबिक रात को अल्‍कोहल के सेवन से सरकैडियम रिदम भी प्रभावित होता है और नींद का पैटर्न खराब हो सकता है.

5. हल्दी वाले दूध का करे सेवन – रात के समय अच्छी नींद के लिए सोने से पहले हल्दी वाला दूध आपको अच्छी नींद दिला सकता है. इसलिए सोने से पहले एक ग्लास हल्दी वाले दूध का सेवन जरूर करें. 

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