बंगाल के लिए भाजपा का संकल्प

पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव पर इस समय पूरे देश की नजर टिकी हुई है. वादे और इरादे जाहिर किए जा रहे है. अब बंगाल की सत्ताधारी टीएमसी के बाद भाजपा ने भी अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. बीजेपी हर चुनाव में अपने घोषणा पत्र को संकल्प पत्र नाम देती है क्योकि भाजपा के अनुसार वे चुनाव से पहले सिर्फ घोषणा नहीं करते बल्कि कार्यो को करने का संकल्प लेते है. भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में कई वादे किए है. भाजपा ने पश्चिम बंगाल चुनाव के मद्देनजर जारी किए अपने संकल्प पत्र में महिलाओं, युवाओ, किसानों और लगभग हर क्षेत्र के लिए कुछ न कुछ घोषणाएं की है.

बंगाल चुनाव के लिए भाजपा का संकल्प पत्र टीएमसी के घोषणा पत्र को टक्कर देने वाला माना जा रहा है क्योकि कई ऐसी घोषणाएं है जो इससे पहले किसी पार्टी ने नहीं की है. बीजेपी ने अपने संकल्प पत्र में महिलाओं के लिए कई घोषणाए की है जैसे- सरकारी नौकरियों में 33 प्रतिशत आरक्षण, पब्लिक ट्रांसपोर्ट फ्री यात्रा, केजी से लेकर पीजी तक मुफ्त शिक्षा और विधवा पेंशन की राशि 1 हजारे से बढ़ाकर 3 हजार करने जैसी घोषणाएं. महिलाओं के लिए किए गए इन घोषणाओं को महिलाओं को साधने की रणनीति के रूप में भी देखा जा रहा है.

पश्चिम बंगाल में महिलाएं जमकर वोट करती है और इस बात को नकारा नहीं जा सकता है. पश्चिम बंगाल में वोटिंग परसेंटेज भी देश की अन्य राज्यों की तुलना में ज्यादा होता है ये भी मानी हुई बात है. किसानों पर भी भाजपा ने अपने संकल्प पत्र में फोकस किया है और बंगाल की सत्ता में आने के साथ पीएम किसान सम्मान नीधि योजना को लागू करने की बात कही है. 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending