प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से हटाए गए किसानों के नाम, अगर आप भी है इस योजना के लाभार्थी तो ऐसे चेक करें अपना नाम

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत हर साल किसानों को करीब 6000 रुपए दिए जाते हैं। किसानों को अबतक 7 किस्त मिल चुकी है और आठवीं किस्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 14 मई को जारी करेंगे। माना जा रहा है कि इस बार पश्चिम बंगाल के किसानों को भी इस योजना के तहत पैसे दिए जायेंगे। फिलहाल अभी तक पश्चिम बंगाल के किसानों को एक भी किस्त नहीं मिली है।
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दावा किया जा रहा है की, फर्जी तरीके से लाभ लेने वालों कई किसानों के नाम लिस्ट से हटा दिए गए है। सरकार को जानकारी मिली थी कि काफी लाभार्थी योजना के लिए योग्य नहीं हैं, लेकिन वे फर्जी कागजात के आधार पर पैसे प्राप्त कर रहे हैं। सरकार ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है और उनका नाम लिस्ट से हटा रही है।

ऐसे करें अपना नाम चेक:-

– सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर जाना होगा।
– यहां पर दाहिने साइड में फार्मर्स कॉर्नर (Farmers Corner) है। उसमें तीसरे नंबर पर बेनेफिसियरी स्टेटस (Beneficiary Status) का कॉर्नर है उस पर क्लिक करने पर एक विंडो खुल जाएगा।
– उसमें आधार नंबर, बैंक अकाउंट नंबर और मोबाइल नंबर में से कोई एक जानकारी डालकर आप गेट डेटा (Get Data) पर क्लिक करें। गेट डेटा पर क्लिक करते ही किसान से जुड़ी सभी जानकारी सामने आ जाएगी। अभी तक कितना किस्त और किस तारीख को भेजा गया है, इसकी सूची वहां पर दर्ज है।
– अब आपको आने वाली किस्त के कॉलम को देखना होगा। अगर इसमें वेटिंग फॉर अप्रूवल बाई स्टेट (Waiting For Approval By State) लिखा आ रहा होगा तो इसका मतलब हुआ कि आपको अभी इंतजार करना होगा। राज्य सरकार से अनुमति मिलने के बाद आपके खाते में पैसे आएंगे।
– एफटीओ इज जेनेरेटेडे एंड पेमेंट कंफिर्मेशन इज पेंडिंग (FTO is generated and Payment confirmation is pending) लिखा आ रहा है तो इसका मतलब हुआ कि जल्द ही आपके खाते में पैसे आ सकते हैं।
इसके अलावा आप पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर, यहां राइट हैंड साइड में बेनेफिसियरी (Beneficiary List) लिस्ट का एक ऑप्शन पर क्लिक कर आप अपने राज्य, जिला, सब-डिस्ट्रिक्ट, ब्लॉक और गांव की जानकारी डालकर, गेट रिपोर्ट (Get Report) पर क्लिक करके सभी नामों की लिस्ट सामने आ जाएगी। आप यहां पर अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं।

बता दें 1 दिसंबर 2018 से लागू इस योजना के तहत 10 करोड़ से अधिक किसान रजिस्टर्ड हैं। इसके तहत 2-2 हजार की तीन किस्त के जरिए किसानों के अकाउंट में नकद पैसा ट्रांसफर किया जाता है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending