पुशअप्स करने में ये गलतियाँ नहीं करें वरना नहीं बनेगी बॉडी

बॉडी को फिट रहने के लिए लोग तरह-तरह की होम एक्सरसाइज करते हैं। इनमें से ही एक खास होम एक्सर्साइज का
नाम पुशअप्स है जिसे घर पर भी किया जा सकता है और शरीर को फिट बनाए रखने के लिए इसके कई फायदे भी हैं।
वहीं, फिटनेस ट्रेनर्स और बॉडी बिल्डर्स की मानें तो रोजाना पुशअप्स करने से बॉडी फिटनेस काफी मेंटेन बनी रहती है।

बॉडी को स्ट्रॉन्ग और फिट रखने के लिए पुशअप एक्सरसाइज बहुत अच्छी होती है जिसके नतीजे आपको बहुत ही
जल्द देखने को मिल सकते हैं। ज्यादातर लोग इसे करने से बचते हैं क्योंकि इसे करना इतना आसान नहीं होता है।
पुशअप करने वाले अधिकांश लोग कहते हैं कि उन्हें सही रिजल्ट नहीं मिल रहे हैं क्योंकि वे इसे सही तरीके से नहीं
करते हैं। इनमें से कुछ ही लोग होते हैं जो सही तरीके से करते हैं और उनके बॉडी की तारीफ सभी करते हैं। अगर आप
भी बॉडी को फिट रखना चाहते हैं तो आइए जानते हैं क्या है इसकी सही टेक्निक जिससे मिल सकते हैं जल्द और
बेहतर नतीजे…

  1. क्वालिटी पर ज्यादा फोकस करें
    सही तरीके से लगाया गया 20-30 पुशअप्स भी आपको बेहतर नतीजे दे सकते हैं। लेकिन अगर आपने सही तरीके से
    इसे नहीं लगाया तो कितने भी पुशअप्स लगा लें इसका कोई फायदा नहीं होगा। इसलिए अगर आप जिम जाते हैं तो
    ट्रेनर से सलाह लें और यदि घर पर करते हैं तो एक बार यू-ट्यूब और इंटरनेट से इसे करने का सही तरीका जरूर जान
    लें। 
  2. पोस्चर रखें ध्यान
    बॉडी को सही तरीके से ऊपर ले जाना और नीचे ले आने को पोस्चर कहते हैं। इसमें सबसे ज्यादा देने वाली बात होती है
    कमर और हिप्स दोनों एक लेवल रखना और कोर मसल्स को मूव नहीं करना। तो इसके जल्द और अच्छे रिजल्ट
    दिखने लगेंगे।
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  1. पुशअप्‍स को पूरा करें
    पुशअप पूरा करने से मतलब होता है चेस्ट बिल्कुल जमीन तक ले जाएं फिर ऊपर उठाएं। आपको अपनी चेस्ट को
    जमीन से टच नहीं करवाना है लेकिन जमीन के करीब तक ले जाना है। पैर की उंगलियों और हाथ की हथेलियों पर पूरे
    बॉडी का वेट बैलेंस करने का प्रयास करें तो ज्यादा फायदा होगा।
  2. वैरिएशन्स ट्राय करने की जल्दबाजी न करें

लोग कम समय में दूसरों के तरह बॉडी बनाने के चक्कर में पुशअप्स के अलग-अलग वैरिएशन्स ट्राय करने में लग
जाते हैं परंतु आप जल्दबाजी तब तक न करें जब तक कि आप नॉर्मल पुशअप्स में माहिर नहीं हो जाते। क्योंकि जब
बॉडी में अच्छी-खासी स्ट्रेंथ होगी तो आप खुद ही अलग-अलग तरह के पुशअप्स तभी आसानी से कर पाएंगे। रोज़ाना
नॉर्मल पुशअप्स से आप बॉडी स्ट्रेंथ आसानी से हासिल कर सकते हैं।

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