जितना अपने अधिकारों का दावा करना है उतना ही जरूरी अपने कर्तव्यों का निर्वहन करना भी है: एम. वैकेया नायडू

बृहस्पतिवार को शशि किरण द्वारा लिखित पुस्तक ‘श्रीमद्र रामायण’ का विमोचन करने पहुंचे उपराष्ट्रपति एम. वैकेया नायडू ने रामायण को ‘सार्वकालिक महाग्रंथ’ बताते हुए कहा कि, “इस पुस्तक में बताया गया है की कर्तव्यों का निर्वहन भी उतना ही महत्वपूर्ण है। जितना अपने अधिकारों के लिए दावा करना है।” उन्होंने कहा कि मातृभूमि के प्रति अपने कर्तव्यों को पूरा करने के लिए भगवान राम से प्रेरणा अवश्य लें।


नायडू ने पुस्तक की विशेषता बताते हुए कहा, इस पुस्तक में भगवान राम के जीवन का वर्णन किया गया है। उन्होंने कहा,“परिवार, जनता और पूरा साम्राज्य के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को भगवान राम ने बखूबी निभाया। वह हम सभी और सम्पूर्ण मानवता के लिए आदर्श थे।” उन्होंने आगे कहा, प्रभु श्री राम ने समाज के हित में नि:स्वार्थ जीवन जिया और कहा कि देश के युवा भी उन्ही के जीवन को प्रेरणा रूप अपनाए।


वहीं उन्होंने बुधवार को ‘बेंगलूर टेक समिट’ के 24 वे संस्करण के उद्धघाटन के दौरान अपने संबोधन मे नायडू ने कहा की, देश के डिजिटल और प्रौद्योगिकी मे बदलाव लाने के लिए निजी क्षेत्र में बदलाव जरूरी है। उन्होंने आगे डिजिटल पर बात करते हुए कहा कि, लोगो के बेहतर जीवन और लक्ष्य के लिए डिजिटल और प्रौद्योगिकी मे बदलाव एक अहम मुद्दा हैं।


उन्होंने आगे कहा की आने वाले दिनों में हमें ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था, डिजिटलीकरण और इनोवेशन को अधिक से अधिक प्रोत्साहित करना चाहिए। उन्होंने कहा हमारे देश मे डिजिटल भारत कार्यक्रम जारी है और हमने आधार जैसी सुविधा से ‘डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर’ मे लोगो तक हर तरह की सरकारी व्यस्थाएं पहुंचाने में प्रगति की है। उन्होंने कहा की ये सभी कार्यक्रम संसद तय करती है लेकिन सबसे अहम है की ये सभी सुविधा जनता तक कैसे पहुंचती है।
उन्होंने अंतिम बात रखते हुए कहा, की मै निजी तौर पर आप लोगो से अपनी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने का आग्रह करता हूं। बता दें इस समारोह में उपराष्ट्रपति एम. वैकेया नायडू के साथ ही कर्नाटक के राज्यपाल थावरचंद गहलोत, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई, राज्य के सूचना एवम प्रौद्योगिकी और विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री सी एन अश्वथ नारायण, उद्योग मंत्री मुरुगेश निरानी, बायो कॉन की प्रमुख किरण मजूमदार शॉ सहित कई अन्य गण्यमान लोग भी उपस्थित थे।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending