जानें ग्रीन टी के 5 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ

ग्रीन टी काली चाय और ऊलोंग चाय के समान पौधे से आती है। यह सिर्फ अलग तरीके से संसाधित होता है; कटाई के तुरंत बाद पत्तियों को भाप दिया जाता है। ग्रीन टी पीने के अलावा आप ग्रीन टी के अर्क को गोली के रूप में भी ले सकते हैं। ग्रीन टी में बड़ी संख्या में पॉलीफेनोल्स जैसे फ्लेवोनोल्स और फ्लेवोनोइड्स होते हैं, जिन्हें मानव स्वास्थ्य के लिए कई लाभों के लिए दिखाया गया है। शोध में, हरी चाय और हरी चाय निकालने के स्वास्थ्य लाभ पशु मॉडल में दिखाए गए हैं, हालांकि वैज्ञानिक अपने अध्ययन की सीमाओं को पहचानते हैं और स्वास्थ्य पर हरी चाय के प्रभावों की अधिक जांच का आग्रह करते हैं। तो चलिए जानते हैं 5 ऐसे कारण जिसके लिए आपको अपने दिन में ग्रीन टी को शामिल ज़रूर करना चाहिए। 

मधुमेह वाले लोगों के लिए जल्दी मौत का खतरा हो सकता है कम 


चाय के बर्तन से चाय डालती महिला टाइप 2 मधुमेह वाले लगभग 5,000 जापानी लोगों के एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि ग्रीन टी पीने वालों में जल्दी मृत्यु का जोखिम कम था, और जितनी अधिक चाय वे पीते थे, उतना ही अधिक लाभ होता था। प्रति दिन चार या अधिक कप ग्रीन टी पीने वाले प्रतिभागियों में 40% तक जल्दी मरने का जोखिम कम हो गया, और यहां तक ​​​​कि कम पीने वालों ने भी कुछ कम जोखिम देखा। अध्ययन से यह भी पता चला कि जिन प्रतिभागियों ने दो या दो से अधिक कप कॉफी के साथ चार या अधिक कप ग्रीन टी पी थी, उनमें असमय मृत्यु का जोखिम 63% कम था।

कुछ प्रकार के कैंसर से सुरक्षा प्रदान कर सकती है ग्रीन टी 

एक कप कॉफी या चाय पीती युवती जानवरों के अध्ययन में, हरी चाय के अर्क को कार्सिनोजेन्स से बचाने के लिए दिखाया गया है जो आंतों, फेफड़े, यकृत, प्रोस्टेट और स्तन कैंसर का कारण बन सकते हैं। मानव अध्ययनों में, हरी चाय के कैंसर विरोधी प्रभावों के सबूत असंगत रहे हैं, हालांकि एक अध्ययन में, पोस्टमेनोपॉज़ल महिलाओं ने प्रति दिन दो या अधिक कप हरी चाय पी ली थी, कम हरी चाय पीने वालों की तुलना में पाचन और मूत्र पथ के कैंसर की घटना कम थी। चाय। महिलाओं के लिए ग्रीन टी के लाभ स्त्री रोग संबंधी कैंसर के जोखिम को कम कर सकते हैं। कुछ अध्ययनों में ग्रीन टी पीने और डिम्बग्रंथि और एंडोमेट्रियल कैंसर के कम जोखिम के बीच संबंध पाया गया है। अभी के लिए, कैंसर के इलाज के लिए ग्रीन टी की सिफारिश नहीं की जाती है क्योंकि अधिक अध्ययन की आवश्यकता है; हालांकि, कैंसर पर ग्रीन टी के स्वास्थ्य लाभों से इंकार नहीं किया गया है।

ग्रीन टी में मौजूद कैटेचिन हृदय रोग से बचाने में सहयोगी 


ग्रीन टी के साथ आराम करती महिला ग्रीन टी में पाए जाने वाले फ्लेवनॉल्स और फ्लेवेंडियोल्स को आमतौर पर कैटेचिन कहा जाता है, जिसके कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, जिसमें हृदय रोग जैसे अपक्षयी रोगों से सुरक्षा भी शामिल है। जानवरों के अध्ययन में, कैटेचिन को एंटीऑक्सीडेंट गतिविधि में बढ़ावा देने के साथ-साथ लिपिड चयापचय को संशोधित करने के लिए दिखाया गया है, जिसका अर्थ है कि कैटेचिन कोलेस्ट्रॉल सहित लिपिड को अवशोषित करने के तरीके में हस्तक्षेप करते हैं। हालांकि, शोधकर्ताओं ने ध्यान दिया कि पशु मॉडल में इन प्रभावों को प्रदान करने के लिए बड़ी मात्रा में हरी चाय की आवश्यकता होती है।

ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट ऑक्सीडेटिव तनाव ठीक करने में करते हैं मदद करते 


 हरी-चाय-बैग-स्टीपिंग-इन-कप आपके शरीर की कोशिकाओं में डीएनए मुक्त कणों से क्षतिग्रस्त हो सकता है, जो ऑक्सीडेटिव तनाव का कारण बनता है। हालांकि, यह सर्वविदित है कि एंटीऑक्सिडेंट इस क्षति को ठीक करने में मदद कर सकते हैं, और ग्रीन टी में पॉलीफेनोल्स एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो आपके शरीर की मुक्त कणों को बेअसर करने और सेल क्षति की मरम्मत करने की क्षमता को बढ़ाने में मदद करते हैं।

5 त्वचा के लिए ग्रीन टी के लाभों में शामिल हैं एंटी-एजिंग और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण


कैफे में एक साथ चाय पीते दो पुरुष मित्र ग्रीन टी में मौजूद पॉलीफेनोल्स और एंटीऑक्सिडेंट के अन्य लाभ भी होते हैं, जिसमें उम्र बढ़ने और त्वचा की क्षति के खिलाफ लड़ाई शामिल है। सूजन, फोटोडैमेज और ऑक्सीडेटिव तनाव सभी ऐसे कारकों में योगदान करते हैं जो त्वचा को बूढ़ा दिखाते हैं। लेकिन ग्रीन टी पॉलीफेनोल्स और एंटीऑक्सिडेंट को पराबैंगनी प्रकाश विकिरण के साथ-साथ फोटोएजिंग की कार्सिनोजेनिक गतिविधि को रोकने के लिए दिखाया गया है, जो उन झुर्रियों और धब्बों को संदर्भित करता है जो हम उम्र के रूप में दिखाई देते हैं। उम्र बढ़ने की उपस्थिति से लड़ने के अलावा, त्वचा के लिए हरी चाय के लाभों में विरोधी भड़काऊ यौगिक भी शामिल हैं जो एक्जिमा को शांत करने में मदद कर सकते हैं, और एफडीए ने एक मलम को मंजूरी दे दी है जिसमें जननांग मौसा के इलाज के रूप में हरी चाय निकालने शामिल है।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending