गर्मी के मौसम में जरूर पीएं शिकंजी , होगा लाभ ही लाभ

गर्मियों का मौसम आ चुका है और गर्मियों के मौसम में हमें ऐसे पेय पदार्थों की जरूरत होती है जो हमें गर्मी से राहत दिलाएं और इसका कोई साइड इफेक्ट भी ना हो. ऐसा ही एक पेय पदार्थ है शिकंजी, जिसे गर्मियों में शरीर को ठंडक दिलाने और पाचन की क्रिया को बेहतर बनाने के लिए जाना जाता है. शिकंजी पीने के कई फायदे है. शिकंजी का सेवन अनपच की समस्या और जी मिचलाने की समस्या को दूर करता है. तो आइए जानते हैं कि गर्मी के मौसम में शिकंजी पीने से क्या –  क्या फायदे होते है.

1. डिहाइड्रेशन से बचाव : गर्मियों में शिकंजी का सेवन करने से डिहाइड्रेशन की समस्या से निजात मिलता है क्योंकि गर्मियों में हमें प्यास ज्यादा लगती है ऐसे में हम खूब पानी पीते हैं तथा हमें पसीना भी खूब आता है. पसीने के साथ शरीर से कई तत्व बाहर निकल जाते हैं.  ऐसे में एक गिलास शिकंजी का सेवन बाहर निकले तत्वों की पूर्ति कर देता है.

2. स्किन के लिए फायदेमंद  – गर्मियों के मौसम में शिकंजी का सेवन त्वचा को निखारने का भी काम करता है. दरअसल शिकंजी में नींबू का प्रयोग किया जाता है और नींबू में विटामिन सी पाया जाता है जो स्किन के लिए काफी अच्छा माना गया है.

3. इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक  – शिकंजी का सेवन करने से शरीर की इम्युनिटी भी मजबूत होती है. एक रिसर्च के मुताबिक अगर शिकंजी में नींबू और चीनी की जगह नींबू और गुड़ का प्रयोग किया जाए तो येऔर भी फायदेमंद होता है.
4. अनपच की समस्या होती है दूर – शिकंजी का सेवन करने से अनपच की समस्या दूर होती है. शिकंजी में नींबू ,चीनी ,नमक और पुदीने का प्रयोग किया जाता है जो की एक तरह से पाचक का काम करता है. गर्मियों के मौसम में शिकंजी का सेवन भोजन को आसानी से बचाने में सहायक होता है

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending