कैल्शियम की कमी से हो सकते हैं कई नुकसान, जानिए शरीर में इसकी कमी क्यों नहीं होनी चाहिए?

कैल्शियम एक ऐसा तत्व है जो हमारे शरीर के लिए सबसे महत्वपूर्ण माना जाता है। यह हमारे हड्डियों के अलावा स्वस्थ दांतों और नाखूनों को मजबूत बनाए रखने में मदद करता है। हमें अपने भोजन में कैल्शियम युक्त चीजों को शामिल करना चाहिए ताकि शरीर में कैल्शियम की मात्रा को संतुलित रहे। आइए जानते हैं कि कैल्शियम की कमी से हमारे शरीर को क्या नुकसान हो सकते हैं?

हड्डियां का कमजोर और भंगुर नाखून होना
हमारे नाखूनों का कमजोर और भंगुर होना कैल्शियम की कमी के संकेत हैं। यदि आपके नाखून ठीक से नहीं बढ़ रहे हैं या फिर ज्यादा चिपके हुए हैं तो यह कैल्शियम की कमी के संकेत हैं। कैल्शियम की कमी से पैर की उंगलियां परतदार और मोटी लगती है साथ ही आपके नाखूनों पर सफेद धब्बे या डॉट्स बनने लगते हैं। इस परिस्थिति में आपको अपने शरीर में कैल्शियम की जांच करनी चाहिए

मांसपेशियों में ऐंठन होना
जब आपके शरीर में कैल्शियम की कमी होना नुकसान दायक हो सकता है यह सबसे ज्यादा आपकी नसों और मांसपेशियों को प्रभावित करती है। इसकी कमी से न्यूरोमस्कुलर चिड़चिड़ापन, पैरों या बाहों में ऐंठन होता है। आपके शरीर की सभी मांसपेशियों को सही से काम करने के लिए कैल्शियम की महत्वपूर्ण भूमिका है।

थकान या सुस्ती का होना
यदि आपके शरीर में कैल्शियम की कमी होगी तो ज्यादातर समय थकान और सुस्ती महसूस करेंगे। वैसे तो कई वजहें हैं लेकिन अनुचित खाने की आदतों के वजह से आप थकान और सुस्ती की समस्या से परेशान हो सकते हैं जिसकी वजह आपके भोजन में कैल्शियम की भरपूर मात्रा का ना होना भी हो सकता है।

दाँत की समस्याएं
कैल्शियम की कमी से आपके दांतो की जड़ें कमजोर होने साथ चिड़चिड़े मसूड़े, भंगुर दांत, और दांतों की सड़न जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती है। बच्चों में कैल्शियम की कमी से दांतों निकलने और गठन में भी देर हो सकती है।

कैल्शियम के प्रमुख स्रोत

सोयाबीन और उससे बनने वाली चीजें
चना
पालक
ब्रोकोली
रागी
तिल
डेयरी प्रोडक्ट्स

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