कब्ज के रोगी स्वास्थ्य पर दें ध्यान, खाने का रखें विशेष ख्याल

अनियमित दिनचर्या और खान-पान के वजह से आपको कब्ज की समस्या हो सकती है और यह कई बीमारियों का कारण बन सकती है। यदि आप भोजन के बाद बैठे रहते हैं या फिर रात में खाने के बाद सीधे सो जाते हैं तो आपकी यही आदतें कब्ज के लिए जिम्मेदार होती हैं। कब्ज को नियंत्रित करने के लिए दवाओं का सहारा के जगह आपको संयमित खान-पान और व्यायाम पर ध्यान देना चाहिए। आइए जानते हैं कब्ज से संबंधित वो सभी बातें जो आपको स्वस्थ रहने में मदद करेगी।

कब्ज से राहत के लिए क्या करें

  • पानी में नींबू का रस और काला नमक मिलाकर पिने से पेट अच्छी तरह से साफ हो जाता है साथ ही कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है।
  • शहद का सेवन कब्ज के लिए बहुत फायदेमंद है। रात में सोने से पहले एक गिलास पानी में एक चम्मच शहद को मिलाकर पिएं। यह आपके कब्ज की समस्या को दूर करेगा।

 – प्रतिदिन सुबह खाली पेट 4 से 5 काजू और मुनक्का को साथ मिलाकर खाने से भी कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी। यदि आप रात को सोने से पहले 6 से 7 मुनक्का खाते हैं तो भी कब्ज ठीक हो जाएगा।

 – यदि आप रात में हरड़ के चूर्ण या त्रिफला को कुनकुने पानी के साथ पिते हैं तो भी आपकी कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी साथ ही आपको गैस बनने की समस्या से भी निजात मिलेगी।

  • र्इसबगोल की भूसी कब्ज के लिए ज्यादा लाभदायक होता है। यदि आप इसका प्रयोग दूध या पानी के साथ, रात को सोते वक्त कर सकते हैं तो इससे कब्ज की समस्या समाप्त हो जाएगी।
  • कब्ज से बचने के लिए नियमित रूप से व्यायाम और योगा करना बेहद फायदेमंद होता है। इसके अलावा हमेशा गरिष्ठ भोजन करने से बचना चाहिए।

क्या नहीं खाए

कच्चे केले का सेवन नहीं करें
कच्चे केले के सेवन से कब्ज के रोगियों को बचना चाहिए। कच्चे केले का सेवन कब्ज की वजह बन सकती है जबकि पके केले का सेवन करने से कब्ज में राहत मिलता है।

डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन ना करें 
यदि आप रोजाना ज्यादा मात्रा में डेयरी प्रोडक्ट्स का सेवन करते हैं तो आपको इनसे भी कब्ज हो सकती है।

तला हुआ भोजना या फास्ट फूड ना खाएं
तले हुए खाना या फास्ट फूड में फाइबर काम और वसा की मात्रा उच्च होते हैं जिसके वजह से पाचन धीमा हो जाता है। इसलिए आपको चिप्स, कुकीज, आइसक्रीम और चॉकलेट के जगह आपको फल और सब्जियों का सेवन करना चाहिए।

रेड मीट
रेड मीट वसा में उच्च और फाइबर में कम होने के वजह से इसके सेवन से आपको कब्ज की शिकायत हो सकती है।

यदि आप कब्ज से ज्यादा परेशान हैं तो डॉक्टर की सलाह अवश्य लें। 

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending