ओबेसिटी/ मोटापा ओबेसिटी/ मोटापा एक जटिल बीमारी है


मोटापा सिर्फ एक चिंता नहीं है। यह एक चिकित्सा समस्या है जो आपके हृदय रोगों, मधुमेह, उच्च रक्तचाप और कुछ कैंसर जैसी अन्य बीमारियों और स्वास्थ्य समस्याओं के जोखिम को बढ़ाती है। कई कारण हैं कि कुछ लोगों को मोटापे से बचने में कठिनाई होती है। आमतौर पर, मोटापे का परिणाम विरासत में मिले कारकों के संयोजन से होता है, जो पर्यावरण और व्यक्तिगत आहार और व्यायाम विकल्पों के साथ संयुक्त होता है। अच्छी खबर यह है कि मामूली वजन घटाने से मोटापे से जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में सुधार या रोकथाम हो सकती है। आहार में बदलाव, शारीरिक गतिविधि में वृद्धि और व्यवहार में बदलाव आपको वजन कम करने में मदद कर सकते हैं।
प्रिस्क्रिप्शन दवाओं और वजन घटाने की प्रक्रिया मोटापे के इलाज के लिए अतिरिक्त विकल्प हैं। यदि आप वजन संबंधी स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में चिंतित हैं, तो अपने डॉक्टर से मोटापे के प्रबंधन के बारे में पूछें।
आप और आपके डॉक्टर आपके स्वास्थ्य जोखिमों का मूल्यांकन कर सकते हैं और आपके वजन घटाने के विकल्पों
पर चर्चा कर सकते हैं।
मोटापा आमतौर पर कारणों और योगदान कारकों के संयोजन से होता है: परिवार की विरासत और प्रभाव
आपके माता-पिता से आपको जो जीन विरासत में मिलती है, वह आपके द्वारा संग्रहित शरीर की वसा की मात्रा को
प्रभावित कर सकती है, आपका शरीर आपकी भूख को कैसे नियंत्रित करता है और व्यायाम के दौरान आपका शरीर
कैलोरी कैसे जलाता है। मोटापा परिवारों में चलता है। यह सिर्फ उनके द्वारा साझा किए गए जीन के कारण नहीं है। परिवार के सदस्य भी समान खाने और गतिविधि की आदतों को साझा करते हैं। उम्र मोटापा किसी भी उम्र में हो सकता है, यहां तक ​​कि छोटे बच्चों में भी। लेकिन जैसे-जैसे आपकी उम्र बढ़ती है,
हार्मोनल बदलाव और कम सक्रिय जीवनशैली आपके मोटापे के खतरे को बढ़ाती है। इसके अलावा, आपके शरीर में
मांसपेशियों की मात्रा उम्र के साथ कम हो जाती है। आम तौर पर, कम मांसपेशियों में चयापचय में कमी होती है। ये परिवर्तन कैलोरी की जरूरतों को भी कम करते हैं, और अतिरिक्त वजन को दूर रखने के लिए कठिन बना सकते हैं। यदि आप सचेत रूप से नियंत्रित नहीं करते हैं कि आप क्या खाते हैं और उम्र के अनुसार शारीरिक रूप से अधिक सक्रिय हो जाते हैं, तो आपको वजन बढ़ने की संभावना होगी।

More articles

- Advertisement -
Web Portal Ad300x250 01

ताज़ा ख़बरें

Trending